Others

संस्कृति स्पोर्ट्स फिएस्टा-2024 में नीलगिरी हाउस बना विजेता

विजेता खिलाड़ियों पर हुई पदकों की बौछार
मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता ‘स्पोर्ट्स फिसटा 2024’ के दौरान विवि के विद्यार्थियों ने लगभग सभी खेलों में पूरे जोश-खरोश के साथ भागीदारी की। खिलाड़ियों के चारों हाउसों के बीच आगे निकलने की होड़ मची रही। विश्वविद्यालय के नीलगिरी, अरावली, विंध्याचल व शिववालिक हाउसेस के मध्य कुल चौबीस प्रकार(क्रिकेट, वालीबाल, फुटबाल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि) की खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रारभ्भिक दौर में चारों हाउस के मध्य समान्तर का मुकाबला रहा । अंतिम दौर में नीलगिरी व शिवालिक हाउसस् के मध्य कड़े संघर्ष के बाद नीलगिरी हाउस विनर तथा शिवालिक हाउसस् रनर घोषित हुए। सभी प्रतियोगियों में खिलाड़ियों ने 215 स्वर्ण पदक, 215रजत पदक व 200 कांस्य पदक हासिल किए।
‘स्पोर्टस फिएस्टा 2024‘ के समापन पर आयोजित एक भव्य कार्यक्रम के दौरान विजेता नीलगिली हाउस और उप विजेता शिवालिक हाउस को ट्राफी व अन्य खिलाड़ियों को उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर मेडल प्रदान किए गए। वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताओं के समापन समारोह के मुख्य अतिथि संस्कृति ग्रुप आफ़ इंस्टीट्यूशनस् के चैयरमेन आरके गुप्ता तथा विशिष्ट अतिथि संस्कृति विश्वविद्यालय के चांसलर डा सचिन गुप्ता रहे। इस दौरान समापन समारोह में सभी हाउस के रंग-बिरंगे परिधानों में खिलाड़ियों ने शानदार मार्च पास्ट करके लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरके गुप्ता, चेयरमैन, संस्कृति ग्रुप आफ़ इंस्टीट्यूशनस् ने विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हार-जीत इतनी महत्वपूर्ण नहीं होती जितना कि आपका खेलों में भाग लेना। जो आज हारे हैं वे निश्चित रूप से कल जीत सकते हैं, यदि अपने में सुधार के लिए मेहनत करें तो। अतिथियों ने कहा कि विश्वविद्यालय में आपके खेलों के लिए हर तरह के साधन उपलब्ध हैं आप इनका भरपूर उपयोग करें और अपनी खेल प्रतिभा को निखारें। डायरेक्टर डा. रजनीश त्यागी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि खेलकूद न केवल शारीरिक सौष्ठव के लिए बल्कि व्यक्ति के चरित्र निर्माण से लेकर राष्ट्र निर्माण में गौरवशाली योगदान प्रदान करते हैं तथा इससे छात्रों में बौद्धिक-शारीरिक विकास के साथ साथ संगठनतमक शक्ति का सम्वर्द्धन होता है। कुलपति प्रो. एमबी चेट्टी ने स्पोर्ट्स फिसटा के प्रस्तावना पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल की अनुजा गुप्ता ने किया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि संस्कृति विश्वविद्यालय के चांसलर डा सचिन गुप्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय में सभी खेलों के लिए विश्वस्तरीय मैदान, संसाधन के लिए विवि लगातार प्रयासरत है। आने वाले समय में यहां प्रदेश स्तरीय, राष्ट्र स्तरीय खेलकूद के आयोजन भी होंगे, जो हमारे खिलाड़ियों को एक बड़ा स्तर प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे विवि के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विवि का नाम ऊंचा कर रहे हैं,जोकि हम सभी के लिए गर्व की बात है। विश्वविद्यालय की सीईओ डा. मीनाक्षी शर्मा ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए खेलकूद के महत्व पर प्रकाश डाला। अंत में डीन छात्र कल्याण डा डी एस तोमर के द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। आयोजन समिति में मो फईम, डा विशाल, डा. राजश्री, डा. दुर्गेश वाधवा, रिचा सिंह, डा. अनुभव सोनी, कृष्ण राज सिंह आदि का सराहनीय योगदान रहा। आयोजन में मुख्य रूप से अकेडमिक डीन डा. मीनू गुप्ता के दिशा-निर्देश उपयोगी साबित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *