Others

संस्कृति विश्वविद्यालय ने नए जोश के साथ मनाया ‘स्टार्टअप डे’

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में नवाचार और उद्यमशीलता की भावना से ओतप्रोत ‘स्टार्टअप डे’ मनाते हुए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के एक श्रंखला शुरू की। विश्वविद्यालय का परिसर उत्साह से भर गया क्योंकि छात्र, संकाय और उद्योग विशेषज्ञ उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र का जश्न मनाने और प्रोत्साहित करने के लिए एक साथ आए।
उत्सव की शुरुआत एक प्रेरक उद्घाटन समारोह के साथ हुई। इसमें विशिष्ट अतिथि संस्कृति विवि के चांसलर डॉ. सचिन गुप्ता, कुलपति डॉ. एमबी चेट्टी, सीईओ डॉ. मीनाक्षी शर्मा, डीजी डॉ. जेपी शर्मा, संस्कृति यूनिवर्सिटी बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर के सीईओ प्रोफेसर अरुण कुमार त्यागी, एकेडमिक डीन डा. मीनू गुप्ता, डीन मैनेजमेंट डॉ. राव और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आर्थिक विकास और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने में स्टार्टअप के महत्व पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम ने उद्यमियों की अगली पीढ़ी के विकास में संस्कृति विश्वविद्यालय की भूमिका को रेखांकित किया।
पूरे दिन, उपस्थित लोगों को सफल उद्यमियों, उद्यम पूंजीपतियों और उद्योग जगत के नेताओं को सुनने और चर्चा में शामिल होने का मौका मिला। इन चर्चाओं में फंडिंग रणनीतियों, बाजार के रुझान और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में सहयोग के महत्व सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। इंटरैक्टिव कार्यशालाएँ भी आयोजित की गईं। कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को व्यवसाय शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने के दौरान सामने आने वाली जटिलताओं को सुलझाने की व्यवहारिक जानकारियां भी दी गईं। छात्रों को अनुभवी पेशेवरों के साथ निकटता से बातचीत करने, बहुमूल्य ज्ञान और मार्गदर्शन प्राप्त करने का मौका मिला।
उत्सव का एक मुख्य आकर्षण स्टार्टअप शोकेस था, जहां संस्कृति विश्वविद्यालय के उभरते उद्यमियों ने अपने अभिनव विचार और परियोजनाएं प्रस्तुत कीं। दिन का समापन प्रसिद्ध उद्यमी डॉ हिरेशा वर्मा के मुख्य भाषण के साथ हुआ, जिन्होंने अपनी व्यक्तिगत यात्रा, चुनौतियों और सीखे गए सबक विद्यार्थियों के साथ साझा किए। भाषण का उद्देश्य स्टार्टअप की दुनिया में लचीलेपन, रचनात्मकता और निरंतर सीखने के महत्व पर जोर देते हुए दर्शकों को प्रेरित और प्रेरित करना था।
समारोह का समापन प्रोफेसर अरुण कुमार त्यागी द्वारा उद्यमिता शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए संस्कृति यूनिवर्सिटी बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर की प्रतिबद्धता व्यक्त करने और उद्यमशीलता उद्यम को आगे बढ़ाने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए चल रही पहल और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डालने के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *