Others

संस्कृति विवि ने किया एनएफडीआई के साथ महत्वपूर्ण करार

मथुरा डिजाइनिंग और फैशन के क्षेत्र में स्टार्टप के लिए बड़ा कदम
मथुरा। विद्यार्थियों को डिजाइनिंग और फैशन के स्टार्टअप के क्षेत्र में भागीदारी के लिए संस्कृति विश्वविद्यालय ने एक और बड़ा कदम उठाया है। संस्कृति विवि ने एनआईएफटी फाउंडेशन फार डिजाइन इनोवेशन(एनएफडीआई) से एक एमओयू साइन किया है। यह एमओयू(समझौता) दोनों पक्षों के मध्य दिल्ली में हुआ है।
विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार संस्कृति विवि बिजनेस इन्क्युबेटर सेंटर के सीईओ प्रोफेसर अरुन त्यागी और एनएफडीआई के सीईओ डा. अजित निगम ने इस एमओयू पर संस्कृति विश्वविद्यालय के चांसलर डा. सचिनगुप्ता की मौजूदगी में हस्ताक्षर कर इसके संपन्न होने की घोषणा की। प्रोफेसर अरुन त्यागी ने बताया कि इस महत्वपूर्ण समझौते का उद्देश्य डिजाइन और फैशन के क्षेत्र में एक स्टार्टअप इको सिस्टम तैयार करना है। इकोसिस्टम के विकास के लिए दोनों पक्षों के विशेषज्ञ दोनों पक्षों की पेशेवर और व्यक्तिगत विशेषताओं को साझा करेंगे। साथ ही सिद्धांतों, नीति और प्रक्रिया की स्थापना करेंगे जो कि ऐसे विकास को सुविधाजनक बनाने की आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि यह एमओयू फैशन, डिजाइनिंग के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा और ब्रज क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है साथ ही संस्कृति विवि के विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा मौका भी है।
प्रो. अरुन त्यागी ने बताया कि समझौते के तहत दोनों पक्षों द्वारा स्टार्टअप के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण किया जाएगा। आवश्यकतानुसार दोनों पक्ष जानकारियों, ज्ञान और योग्यताओं का आदानप्रदान करेंगे। इसके अलावा एनएफडीआई के प्रवक्ताओं के लेक्चर भी होंगे और सेमिनार, वर्कशाप भी आयोजित होंगी जो स्टार्टअप चलाने वाले सदस्यों के लिए बहुत लाभप्रद होंगी। एनएफडीआई द्वारा इस स्टारअप इकोसिस्टम को विकसित किया जाएगा और व्यावसायिक सेवाएं, उद्यमिता विकास कार्यक्रम और परामर्श भी प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *